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ऑफिस की भागदौड़ में नहीं रख पा रहें हैं सेहत का ध्यान तो अपनाएं ये 5 टिप्स

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जब आदमी जवान रहता है तो पूरा ध्यान अपने करियर पर लगाता है और खूब मेहनत करना चाहता है ताकी खूब पैसा कमा सके। ऐसे में जब बुढ़ापा आता है तो पैसे तो ढेर सारे हो जाते हैं, लेकिन स्वास्थ बिल्कुल ही नहीं बचता है। अपने सेहत पर ध्यान देने के लिए अलग से कोई समय नहीं आएगा ऐसे में जरुरी है कि ऑफिस में काम करते हुए ही आप अपनी सेहत का ध्यान रखें। अक्सर भागदौड़ के चलते लोग ना सही से खा पाते हैं ना एक्सरसाइज का टाइम निकालते हैं। ऐसे में सेहत खराब होने लगती है। आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स जो नौकरी पेशा लोगों को जरुर आजमाना चाहिए।
 

हेल्दी खाएं

 
इस बात को एकदम गांठ बांध लें कि अच्छा खाएंगे तो अच्छे रहेंगे। लोग काम के चक्कर में खाना स्कीप कर देते हैं जो बिल्कुल भी सही नहीं है। ये आपकी सेहत बिगाड़ता है और गलत समय पर खाना खाने से शरीर को ताकत नहीं मिलती है। कोशिश करें कि आपके पेट में दाल चावल रोटी, दही, हरी सब्जी जरुर जाए। वहीं जूस, फल, ड्राइ फ्रूट का सेवन करना भी बहुत अच्छा रहता है। ऑफिस में तले भुने से दूरी बनाएं।

स्नैक्स से दूरी

 
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अक्सर ऑफिस डेस्क पर बैठने वाले लोगों की आदत होती है कि वो अपनी सीट पर बैठे बैठे ही चिप्स-पापड़ और बिस्कट खाते रहते हैं। की बार ऐसा इसलिए भी होता है कि डेस्क पर काम ज्यादा होता है और कहीं उठ ना पाने के चलते वो सारा खाना वहीं खाते हैं। ये पूरी तरह गलत है। आप जितना अनहेल्दी फूड खाएंगे उतनी ही आपको नींद आएगी और उतना ही आपका वजन बढेगा। जब भी कुछ खाने जाएं तो टहलें औऱ खुद लेने जाएं और स्नैक्स का सेवन कम करें।

कॉफी को करे इनकार

 
एक कप कॉफी आपकी आंखें खोलने के लिए काफी होती है, लेकिन कुछ लोग हर समय कॉफी ही पीते रहते हैं। ये भी आपके सेहत के लिए खतरनाक होता है। ज्यादा कैफीन शरीर के लिए नुकसानदायक माना जाता है। एक तो इससे भूख मर जाती है दूसरा ये शरीर में कई बार बीमारियों को भी जन्म देता है। कॉफी को एक कप से ज्यादा सेवन ना करेंय़
 

एक्सरसाइज है जरुरी

 
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हर किसी के जीवन में 24 घंटे होते हैं और उसी में उसे सारा काम करना होता है। ऐसे में काम को बहाना बनाकर एक्सरसाइज को ना टालें। जब आप 10 मिनट के लिए भी एक्सरसाइज करते हैं तो आपका शरीर बेहतर रुप से एक्टिव होता है । अगर जिम जाने का टाइम नहीं है तो घर पर 10 मिनट एक्सरसाइज कर लें। साथ ही ऑफिस टाइम में मेडिटेशन करना जरुरी है।

लगातार काम ना करें

 
ऑफिस में भी थोड़े देर के लिए खुद को खाली रखें। चाय पीनी ही सही या पानी पीने ही सही बाहर जाते रहें। सीढ़ीं पर चढ़ें। हो सके तो दूसरे डिपार्टमेंट तक चलकर जाएं किसी से बात करेने ऑफिस का ही एक चक्कर लगा लें। ऐसा करने से आप एक्टिव रहते हैं औऱ आपको नींद नहीं आती है साथ ही आपकी कमर भी सीधी हो जाती है। ऐसे कुछ तरीके अपनाकर आप ऑफिस मे भी खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।

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