Newsreach Viral
post

स्टेच्यु ऑफ युनिटी बना दुनिया का आठवां अजूबा, शांघाई कॉर्पोरेशन ने दिया खिताब

स्टेच्यु ऑफ युनिटी बना दुनिया का आठवां अजूबा, शांघाई कॉर्पोरेशन ने दिया खिताब 38

स्टेच्यु ऑफ युनिटी बना दुनिया का आठवां अजूबा, शांघाई कॉर्पोरेशन ने दिया खिताब

अहमदाबाद : पीएम मोदी के हाथों लोकार्पण के एक साल में ही स्टेच्यु ऑफ युनिटी ने कई रिकॉर्ड दर्ज किए है। ऐसे में अब शांघाई कॉर्पोरेशन द्वारा सरदार पटेल की इस प्रतिमा को दुनिया के आंठवे अजूबे का दर्जा दिया गया है। बतादे कि, वर्ष 2019 में टाइम मेगेजीन ने दुनिया के 100 देखने लायक स्थान शामिल किया था। ऐसे में शांघाई कॉर्पोरेशन के इस खिताब से फिर एकबार विश्व में भारत की शाख बढ़ी है।

विदेश सचिव जयशंकर ने शांघाई सहयोग संगठन (SCO) के महासचिव वाल्दीमीर नेरोव से मुलाकात की थी। इस दौरान उन्होंने प्रवासन को बढ़ाने के लिए संगठन द्वारा किए गए प्रयासों की प्रशंसा की थी। इस मुलाकात के बाद जयशंकर ने गुजरात के स्टेच्यु ऑफ युनिटी को दुनिया का आंठवा अजूबा घोषित किए जाने की जानकारी दी है। जिसके चलते देश और राज्य के प्रवासन विभाग को बड़ा फायदा मिलना तय है।

बतादे कि, पीएम मोदी ने 31 अक्टूबर-2018 को ही स्टेच्यु ऑफ युनिटी का लोकार्पण किया था। उसके बाद देश और दुनिया के लाखों प्रवासी यहां का दौरा कर चुके है। सिर्फ एक साल में सबसे ज्यादा प्रवासी और आमदनी का रिकॉर्ड स्टेच्यु ऑफ युनिटी पहले ही बना चुका है। इतना ही नहीं प्रवासियों के मामले में अमरीका के सालो पुराने स्टेच्यु ऑफ लिबर्टी को भी स्टेच्यु ऑफ युनिटी पीछे छोड़ चुका है।

સંબંધિત સમાચાર

एक टिप्पणी द्या